Whatsapp एंड्रॉयड बीटा वर्ज़न में “वॉयस लॉक मैसेज रिकॉर्डिंग” का आया नया फीचर, जानिए कैसे करेगा काम


Whatsapp एंड्रॉयड बीटा वर्ज़न में “वॉयस लॉक मैसेज रिकॉर्डिंग” का आया नया फीचर, जानिए कैसे करेगा काम

WhatsApp has now released a new beta version for Android which allows users to lock voice recording.

Advertisement :

व्हाट्सएप ने अब एंड्रॉइड के लिए एक नया बीटा संस्करण जारी किया है जो उपयोगकर्ताओं को वॉयस रिकॉर्डिंग लॉक करने की इजाजत देता है।
इसके अतिरिक्त, कंपनी ने उपयोगकर्ताओं को डाउनलोड करने से पहले विशिष्ट स्टीकर का आकार दिखाने की क्षमता भी पेश की है। इन सुविधाओं को व्हाट्सएप के एंड्रॉइड बीटा वर्ज़न के लेटेस्ट अपडेट v2.18.102 में देखा जा सकता है।

क्या व्हाट्सप्प का नया फीचर वॉयस लॉक मैसेज रिकॉर्डिंग

व्हाट्सएप के एंड्रॉइड बीटा वर्ज़न(Android beta version) पर एक नई सुविधा रोल आउट(Roll out) की गई है, जिससे उन उपयोगकर्ताओं के लिए व्हाट्सप्प वौइस् मैसेज करना आसान हो जाएगा, जो बहुत सारे आवाज संदेश भेजना पसंद करते हैं। एंड्रॉइड बीटा ऐप अब ध्वनि संदेश रिकॉर्डिंग लॉक करने के विकल्प उपलब्ध करेगा। व्हाट्सएप पर यह सुविधा यह सुनिश्चित करती है कि संदेश को रिकॉर्ड करते समय एक उपयोगकर्ता को लगातार माइक(mic) बटन को दबाकर रखने की ज़रूरत नहीं है। रिपोर्ट के मुताबिक आईओएस(IOS) उपयोगकर्ताओं के लिए यह सुविधा पहले से ही शुरू कर दी गई है।

Advertisement :

WhatsApp वॉयस लॉक मैसेज रिकॉर्डिंग: यह कैसे काम करता है।

एंड्रॉइड बीटा(Android beta) पर व्हाट्सएप लॉक वॉइस मेसेज रिकॉर्डिंग फीचर सुनिश्चित करता है कि एक यूजर को वौइस् मैसेज रिकॉर्डिंग लॉक करने के लिए माइक बटन दबाए रखने की ज़रूरत नहीं है। एक ऑडियो मैसेज रिकॉर्ड करने के लिए माइक सिग्नल पर दबाव डालने(Press) के बाद, उपयोगकर्ता को स्क्रीन पर लॉक सिंबल(Symbol) दिखाए दिए जाने तक ज़ोर से प्रेस करना चाहिए। लॉक सिंबल(Symbol) दिखाई देने के बाद, इसका अर्थ यह होगा कि आवाज संदेश अब लॉक हो चूका है। वॉइस मेसेज, रिकॉर्डिंग मेसेज बार में जारी रहेगी। यदि उपयोगकर्ता इसे साझा नहीं करना चाहते हैं, तो उपयोगकर्ता रद्द(Cencel) कर सकता है। हालांकि, अगर कोई उपयोगकर्ता आवाज़ संदेश भेजना चाहता है, तो वे केवल भेजने के विकल्प पर प्रेस कर सकते हैं, जो कि रद्द(Cencel) करने के आगे हरा तीर वाला बॉक्स है।

पहले वॉयस रिकॉर्डिंग मेसेज करने के लिए ये सब करना पड़ता था

पहले वॉइस रिकॉर्डिंग के लिए उपयोगकर्ता को माइक्रो बटन रिकॉर्ड कम्पलीट होने तक होल्ड करके रखना पड़ता था, और फिर संदेश भेजने के लिए स्लाइड करना पड़ता था। आवाज रिकॉर्डिंग लॉक के साथ, यह फीचर चीजों को बहुत आसान और सरल बनाता है जबकि हम एंड्रॉइड बीटा वर्ज़न(Android beta version) पर यह सुविधा देख सकते हैं, ऐप का आईओएस वर्ज़न अभी तक हमारे लिए वॉयस रिकॉर्डिंग लॉक विकल्प को सपोर्ट नहीं करता है।
लेकिन इम्पोर्टेन्ट बात यह है की यह फीचर अभी व्हाट्सएप एंड्रॉइड बीटा के लिए ही उपलब्ध है आप भी यह फीचर पाना चाहते है तो आपको व्हाट्सएप एंड्रॉइड बीटा टेस्टर्स(WhatsApp Android beta testers) बनना होगा ।

कैसे मिलेगा ये फीचर

इस सुविधा के लिए व्हाट्सएप एंड्रॉइड बीटा टेस्टर्स को संस्करण 2.18.102 या उच्चतर वर्ज़न पर होना चाहिए। व्हाट्सएप उपयोगकर्ता Google Play Store से ही बीटा टेस्टर्स के लिए साइन अप कर सकते हैं। बस Google Play Store पर व्हाट्सएप पेज पर जाएं। नीचे स्क्रॉल करें और आप बीटा टेस्टर होने के लिए साइन अप करने का एक विकल्प देखेंगे। यस पर क्लिक करें, और आपको बीटा कार्यक्रम में नामांकित किया जाएगा। बीटा रिक्वेस्ट कम्पलीट होने में कुछ समय लग सकता है इसके आलावा उपयोगकर्ता के पास एंड्रॉइड बीटा प्रोग्राम को छोड़ने का विकल्प भी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *