अध्यापक भर्ती के नियमो में किया गया बदलाव अब रीट और ग्रैजुएशन के नंबरों के अनुसार बनेगी Merit


अध्यापक भर्ती के नियमो में किया गया बदलाव अब रीट और ग्रैजुएशन के नंबरों के अनुसार बनेगी Merit

 

आने वाली अध्यापको की भर्ती में रीट और ग्रैजुएशन में प्राप्त नम्बरो के आधार पर Merit बनाई जाएगी ।

जयपुर. अब सेकंड लेवल की भर्ती में ग्रैजुएशन में प्राप्त मार्क्स के अनुसार और रीट में प्राप्त अंको के अनुसार Merit बनाई जाएगी । रीट और ग्रैजुएशन के मार्क्स को अधिक वरीयता दी जाएगी । यह निर्णय High Court में जारी निर्देशों के आधार पर लिया गया हैं । आगे आने वाली भर्ती में इन नियमो के आधार Merit लिस्ट बनाई जाएगी । इस संसोधन में विधि विभाग से अनुमोदन मिल चूका हैं । आने वाली भर्ती अगले सप्ताह नोटिफिकेशन होने के बाद नए आवेदनों के लिए विज्ञप्ति जारी की जाएगी । इसी के लिए निदेशक प्रारम्भिक शिक्षा को Authority निर्धारित की गयी हैं ।

– इस भर्ती के लिए जिला परिषदें 7500 पदों के लिए नियुक्ति पत्र जारी करेगी । इस भर्ती के अनुसार रीट में प्राप्त अंको में 70 प्रतिशत और                   ग्रैजुएशन में 30 प्रतिशत अंको को मानते हुए Merit बनाई जाएगी ।

f
– इन सूचियों के आधार पर 7500 पदों के लिए जिला परिषदें अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र जारी करेंगी। भर्ती में रीट में प्राप्तांकों को 70% और स्नातक      में प्राप्त अंकों को 30% मानते हुए मेरिट बनाई जाएगी। इसके अनुसार जिन स्टूडेंट के रीट में 70 प्रतिशत अंक प्राप्त हैं उनको 49 अंक मन जायेगा     और ग्रैजुएशन 80 प्रतिशत अंक प्राप्त हैं उसे 24 अंक माना जायेगा । इस प्रकार दोनों के अंको को जोड़ कर मेरिट बनाई जाएगी इसके लिए कोई अलग    से परीक्षा नहीं होगी । इस भर्ती के अनुसार आरटेट 2011 और 2012 में उत्तीर्ण स्टूडेंट भी आवेदन कर सकेंगे ।

  •  सयुक्त सचिव सुनील शर्मा के अनुसार अभ्यर्थियों से प्राप्त online आवेदन से उनकी ग्रैजुएशन marks sheet और वह किस विषय से हैं
  •  इसकी जानकारी online आवेदन से प्राप्त हो जाएगी । इसके साथ ही सामाजिक ज्ञान के विषय के लिए student के पास राजनीति विज्ञान,  समाज शास्त्र Histary, अर्थशास्त्र,, लोक प्रशासन और दर्शन शास्त्र में से कम से कम एक विषय में स्नातक या समतुल्य होना आवश्यक हैं ।  इसी प्रकार गणित और विज्ञान में भी ग्रैजुएशन आवश्यक हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *