नोएडा से गुरुग्राम अब सिर्फ 50 मिनट में, दिल्ली मेट्रो की मैजेंटा लाइन आज से शुरू


Delhi Metro Magenta Line Open Noida To Gurugram In 50 Minutes

केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री(Union Housing and Urban Affairs Minister) हरदीप सिंह पुरी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को नेहरू एनक्लेव मेट्रो स्टेशन पर इस कॉरिडोर का उद्घाटन किया। इससे इंदिरा गांधी एयरपोर्ट का घरेलू टर्मिनल डीएमआरसी(DMRC)के नेटवर्क में शामिल हो गया है।
दिल्ली मेट्रो के मैजेंटा लाइन पर कालकाजी मन्दिर से जनकपुरी पश्चिम स्टेशनों के बीच आज (29 मई) से मेट्रो सेवाओं की शुरुआत हो गई. इस खण्ड की लंबाई 24.82 किलोमीटर है.कालकाजी मन्दिर से जनकपुरी पश्चिम के बीच 16 स्टेशन हैं , जिनमें से 14 भूमिगत मेट्रो स्टेशन है।

Advertisement :


दिल्ली मेट्रो की मजेंटा लाइन का 24.82 किलोमीटर लंबा कालकाजी-जनकपुरी वेस्ट खंड रूट खुल गया है। आज से यात्री नोएडा के बोटेनिकल गार्डन से 50 मिनट में गुरुग्राम के हुडा सिटी सेंटर(Hooda City Center) पहुंच सकेंगे। पहले के मुकाबले अब यात्रा की अवधि 30 मिनट कम होगी।

मेट्रो की फ्रीक्वेंसी 5.15 मिनट होगी

Delhi Metro Magenta Line Open Noida To Gurugram In 50 Minutes

अभी इस पर 24 ट्रेन चलेंगी। बाद में इनकी संख्या 26 हो जाएगी। मेट्रो की फ्रीक्वेंसी 5.15 मिनट होगी। इस सेक्शन के खुलने से डीएमआरसी का नेटवर्क 277 किलोमीटर हो गया है। इस खंड पर 16 स्टेशन हैं।
इनमें 14 स्टेशन भूमिगत और दो एलिवेटेड हैं। पूरे नेटवर्क में 29 मीटर का पांच मंजिला हौज खास स्टेशन सबसे गहरा है। इसकी सुरंग मौजूदा यलो लाइन के नीचे से जा रही है। हौज खास (Yellow line) और जनकपुरी वेस्ट (ब्लू लाइन) से यात्रियों को इंटरचेंज सुविधा मिलेगी। कालकाजी मंदिर (Violet line) पर पहले से इंटरचेंज सुविधा है।

Advertisement :

इस मौके पर पुरी ने कहा, केंद्र सरकार मेट्रो फेज चार परियोजना(project) पर जल्द फैसला करेगी। अगर दिल्ली सरकार की तरफ से कोई कमी है, तो उस पर भी बात की जाएगी। इस मौके पर केजरीवाल ने कहा कि पहले से ही देर से चल रही फेज चार परियोजना(project) पर जल्द फैसला किया जाएगा।

उद्घाटन के बाद नेताओं ने हौज खास मेट्रो स्टेशन तक यात्रा की। डीएमआरसी(DMRC) के फेज तीन प्रोजेक्ट में यह सबसे लंबा खंड(Section) है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *