मां और बच्चे दोनों रहेंगे खुश,अपनाएं सेहत के ये टिप्स

Both mother and child will be happy, adopt these tips for health

Both mother and child will be happy, adopt these tips for health ज्यादातर बच्चे हरी सब्जियां,

अंकुरित अनाज खाना ज्यादा पसंद नहीं करते हैं, लेकिन उनके के लिए ये खाना बहुत हेल्दी है,

इसलिए उन्हें इस तरह से खाना परोसे कि देखने में उनको यह अच्छा दिखे और

वो खाने में दिलचस्पी भी लें. जिमपिक (ऑनलाइन फिटनेस प्लेटफॉर्म) की न्यूट्रीशन और

डाइट विशेषज्ञ सुजेता शेट्टी ने बच्चों के मन में हेल्दी खाने के प्रति रुचि जगाने के संबंध में सुझाव दिए हैं.

आप अपने बच्चो को गेहूं के आटे की रोटी, दलिया या ब्राउन ब्रेड खिलाएं. चोकर या छिल्का युक्त अनाज में विटामिन बी और

फाइबर भरपूर मात्रा में होते हैं, जो आपके बच्चे का पेट भरने के साथ ही उनके पाचन को सुधारने में भी मददगार साबित होते हैं.

आप अपने बच्चों को अंकुरित अनाज, सोयाबीन, चना भी खिलाएं

जानिए कि स्वस्थ आहार क्या है और आप यह कैसे खा सकते हैं।

-सी फूड, मुर्गी, फलियां, मटर,अंडे, लीन मीट, दूध, दाल, सोया आदि प्रोटीन का अच्छा साधन होते है,

जो बच्चों को खाने में पंसद तो होता ही है. और साथ ही उनकी सेहत के लिए फायदेमंद भी होता हैं.

अक्सर देखा गया है की बच्चों के खाने में फल और सब्जियां शामिल करने में मां को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

अपने बच्चों को हर तरह के फलों को खाने के लिए प्रोत्साहित करें. फलों का जूस कभी-कभार ही दें,

क्योंकि जूस चोकर युक्त अनाज के फाइबर को शरीर से निकाल देता हैं.

अगर बच्चे को जूस देना है तो बाजार में डिब्बाबंद जूस न दें क्योंकि इसमें ज्यादा मात्रा में चीनी होती है.

इसलिए जब भी बच्चों को जूस दें, उसे घर पर बनाएं और बिना चीनी मिलाए ही बच्चे को दें.

– कम फैट वाला डेयरी प्रोडक्ट जैसे दूध, दही, पनीर आदि कैल्शियम का अच्छा सोर्स होता हैं,

जो शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाता हैं. बच्चों के लिए गाय और बकरी के दूध का सेवन ज्यादा लाभदायक होता है.

Both mother and child will be happy, adopt these tips for health

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