लड़कियों का पसंददीदा सब्जेक्ट है गॉसिप, देखिये एक रिसर्च रिपोर्ट?

Girls favorite Subject-gossip

लड़कियों का पसंददीदा सब्जेक्ट है गॉसिप,

रिसर्च ने भी साबित किया “लड़किया होती हैं.बातूनी और लड़के जोड़-तो में माहिर”

लड़कियों का पसंदीदा सब्जेक्ट है गॉसिप
ड्यूक विश्वविद्यालय के शोध से मालूम हुआ है की लड़कियां भाषाई मामलों में लड़कों से कहीं आगे हैं.ड्यूक विश्वविद्यालय प्रतिभा पहचान कार्यक्रम के शोधकर्ताओं ने पाया है कि अमेरिका में भाषायी प्रदर्शन में लड़कियां लड़कों से आगे है और गणित क्षेत्र में भी वे लड़कों के साथ अपने अंतर की दूरी को पाटने की कोशिश कर रही हैं।

लड़कियों का पसंददीदा सब्जेक्ट है गॉसिप,
हालांकि शोधकर्ताओं का कहना है कि अमेरिका और भारत दोनों ही जगह शैक्षणिक रूप से प्रतिभाशाली लड़के विज्ञान के क्षेत्र में लड़कियों के मुकाबले बेहतर प्रदर्शन करते हैं।

चार साल तक चले शोध की कुछ खास-2 बातें

लड़कियों का पसंदीदा सब्जेक्ट है गॉसिप,
* ड्यूक टीआईपी प्रतिभा खोज 2011 से 2015 तक चली थी। इसमें अमेरिका में सातवीं में पढ़ने वाले 3,20,554 विद्यार्थियों और भारत में सातवीं में पढ़ने वाले 7,119 विद्यार्थियों ने भाग लिया था। इन पर किए गए शोध में यह परिणाम सामने आया है।

* पुराने और वर्तमान दौर के विद्यार्थियों में अंतर जानने के लिए अमेरिका में सेट या एक्ट टेस्ट (एसएटी या एसीटी) लिया गया था और भारत एस्सेट (एएसएसईटी) टेस्ट लिया गया था।

* गणित के परीक्षण में अमेरिका में 28 फीसदी लड़कियों को शीर्ष स्तर के अंक मिले जबकि 1980 के दशक में महज सात फीसदी लड़कियों को इस स्तर के अंक मिले थे। भारत में केवल 11 फीसदी लड़कियों को इस स्तर के अंक मिले।

* भाषायी परीक्षा में लड़कियों ने लड़कों को पीछे छोड़ दिया। इसमें 60 फीसदी लड़कियों को शीर्ष स्तर के अंक मिले। भारत में कम संख्या में भागिदारी के बावजूद 62 फीसदी लड़कियों को इस स्तर के अंक मिले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *